एंड्री रोमानोव: "हम पर्यावरण में सुधार करना पसंद करते हैं"

विषयसूची:

एंड्री रोमानोव: "हम पर्यावरण में सुधार करना पसंद करते हैं"
एंड्री रोमानोव: "हम पर्यावरण में सुधार करना पसंद करते हैं"

वीडियो: एंड्री रोमानोव: "हम पर्यावरण में सुधार करना पसंद करते हैं"

वीडियो: एंड्री रोमानोव:
वीडियो: प्रदूषण की समस्या पर निबंध || Pardushan ki samasya par nibandh for 10th & 12th 2024, अप्रैल
Anonim

- आपका ऑफिस दस साल पुराना है। क्या आप इसे पाया और अपने दम पर काम शुरू करने के लिए प्रेरित किया?

- हमें हमेशा स्वतंत्रता की इच्छा रही है। एक सपना, कोई कह सकता है। शायद, कई युवा आर्किटेक्ट इस बारे में सपना देखते हैं, लेकिन हमारा सपना शुरुआत से ही स्पष्ट रूप से साकार और ठोस था। ब्यूरो की स्थापना से पहले हमने जो भी कैरियर कदम उठाए थे, वे एक या दूसरे तरीके से इस लक्ष्य से वातानुकूलित थे। हमने कभी भी कम से कम प्रतिरोध के मार्ग का अनुसरण नहीं किया है, और हमने स्वतंत्र कार्य के लिए भविष्य में आवश्यक ज्ञान और अनुभव प्राप्त करने की प्राथमिकता के आधार पर कार्य का स्थान चुना।

ब्यूरो की नींव से पहले आपने कहां काम किया और क्या किया? क्या आपने एकातेरिना कुज़नेत्सोवा के साथ तुरंत काम किया?

- इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन करने के बाद मैं और कात्या दोनों ही इंटीरियर डिजाइन फर्म में काम करने चले गए। लेकिन एक साल बाद, हम एक संयुक्त लक्ष्य पर सहमत हुए - हमने तय किया कि बड़ी वास्तुकला में स्वतंत्र काम हमारे लिए महत्वपूर्ण है। उसके बाद, हमने वास्तुकार अनातोली क्लिमोच्किन के साथ तीन साल तक काम किया, पेशे में तेजी से विसर्जन का एक अनूठा अनुभव प्राप्त किया। 24 साल की उम्र में, हम पहले से ही निर्माणाधीन दो परियोजनाओं के मुख्य वास्तुकार थे: 170,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र के साथ एक आवासीय परिसर 16 शमितोवस्की प्रोज्ड और मॉस्को के बहुत केंद्र में एक कार्यालय भवन गार्डन के चौराहे पर। रिंग और मलाया ब्रांनाया स्ट्रीट। आप एक निर्माण स्थल पर बहुत जल्दी सीखते हैं, इसलिए हमें जबरदस्त अनुभव मिला। हमने पांच वास्तुकारों की एक टीम बनाई, लेकिन उस समय हम अभी तक अपना कार्यालय खोलने के लिए तैयार नहीं थे। हम पहले एक मास्टर के साथ काम करना चाहते थे, एक बहुत ही उच्च स्तर के वास्तुकार। हमारी पूरी टीम सर्गेई स्कर्तोव के ब्यूरो में शामिल हो गई। मुझे कहना होगा कि इस सहयोग ने हमें बहुत कुछ दिया है। सबसे पहले, हम आधुनिक वास्तुकला में उस शैलीगत दिशा को खोजने में सक्षम थे, जो आत्मा में हमारे करीब है। इसके अलावा, हमने मुखौटा सौंदर्यशास्त्र, विस्तार और सामग्री के साथ काम की उच्चतम संस्कृति का एक उदाहरण देखा। संयुक्त कार्य का परिणाम कार्यालय केंद्र Danilovsky Fort और कॉटेज विलेज क्लब 2071 था। और 2006 की शुरुआत में, हमने अंततः स्वतंत्र काम के लिए अपनी तत्परता का एहसास किया और ADM ब्यूरो की स्थापना की।

कुछ समय के लिए आपकी कार्यशाला ने अंतर्राष्ट्रीय ब्यूरो के साथ सहयोग किया। इस नौकरी ने आपको क्या दिया?

- हाँ, वास्तव में, हमारे पास ऐसी अवधि थी। यह दो साल तक चला। हमने जॉन मैकएस्लान आर्किटेक्ट्स, केपीएफ, एसओएम और फ्रैंक गेहरी की कार्यशाला के साथ कई प्रोजेक्ट किए हैं। मैं इस अनुभव को सबसे मूल्यवान मानता हूं। यह लगातार व्यापारिक यात्राओं, संयुक्त बैठकों और प्रस्तुतियों का एक रोमांचक समय था। हमने एक टीम के रूप में सहयोगियों के साथ काम किया। कुछ परियोजनाओं में, हमने एक स्थानीय डिजाइनर का कार्य किया, लेकिन, उदाहरण के लिए, स्टैनिस्लावस्की -11 सुविधा में, हम पूर्ण-सह-लेखक थे और हमने परियोजना में बहुत कुछ प्रस्तावित किया। लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस तरह के काम से बहुत उच्च स्तर के काम के दृष्टिकोण का निरीक्षण करने का अवसर मिलता है। मुझे विश्वास था और अब भी विश्वास है कि उस समय हमारे युवा ब्यूरो के लिए, हमारे सभी कर्मचारियों के लिए, यूरोपीय और विश्व स्तर की अनुभवी और प्रसिद्ध कंपनियों के साथ घनिष्ठ सहयोग एक अनूठी सफलता थी। हमने वास्तव में अपने विदेशी सहयोगियों से बहुत कुछ सीखा है।

आपकी परियोजनाएं हमेशा सावधानीपूर्वक खींची जाती हैं और काफी पहचानने योग्य होती हैं। आप अपने निष्कर्षों और तकनीकों का अभ्यास करते हैं, आप धीरे-धीरे विकसित होते हैं। क्या आप अपनी लिखावट की पहचान से भ्रमित महसूस करते हैं या इसके विपरीत, आप इसके लिए प्रयास करते हैं और यह सिद्धांत है?

- अगर हम एक रचनात्मक पेशे के रूप में वास्तुकला के बारे में बात कर रहे हैं, तो परियोजनाओं की मान्यता शायद ही एक दोष है। जब एक वास्तुकार ईमानदारी से काम करता है, अपनी आत्मा को वस्तुओं में डालता है, तो उसके सभी कार्य सीधे उसके आंतरिक दुनिया, चरित्र, स्वभाव को प्रतिबिंबित करेंगे। इस तरह की चीजें, बेशक, जीवन के दौरान बदल सकती हैं, लेकिन यह इतनी जल्दी नहीं होता है।आप शायद उन परियोजनाओं की तुलना कर रहे हैं जो हमने पिछले छह या सात वर्षों में की हैं … लेकिन आखिरकार, इस अवधि के दौरान हम खुद को शायद ही इतना बदल पाए हैं, लेकिन यह आश्चर्यजनक नहीं है कि हमारी परियोजनाओं में समान विशेषताएं हैं। बेशक, हम हर बार नई छवियों को देखने के लिए, स्व-प्रशस्ति पत्र से बचने का प्रयास करते हैं, अन्यथा ग्राहक के संबंध में यह बेईमानी होगी, और डिजाइन प्रक्रिया स्वयं उबाऊ हो जाएगी। लेकिन मुझे डर है कि परियोजना की अगली नई छवि चाहे कितनी भी अभिनव क्यों न हो, लेखक की शैली के निशान से बचना संभव नहीं होगा, विशेष रूप से आकार देने में हमारे अनुपात और वरीयताओं की भावना। हाँ, और सेंट नहीं के बारे में यह।

ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Жилой дом на Малой Ордынке. Главный фасад. Вариант 2, проект, 2016. В процессе строительства © ADM
Жилой дом на Малой Ордынке. Главный фасад. Вариант 2, проект, 2016. В процессе строительства © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Отель Hilton Doubletree на Ленинградском шоссе. Реализация, 2014. Фотография © Мастерская ADM / Анатолий Шостак
Отель Hilton Doubletree на Ленинградском шоссе. Реализация, 2014. Фотография © Мастерская ADM / Анатолий Шостак
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Апарт-комплекс «Волга» на Большой Спасской. Проект, 2014. В процессе строительства © Мастерская ADM
Апарт-комплекс «Волга» на Большой Спасской. Проект, 2014. В процессе строительства © Мастерская ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Бизнес-центр Bank side в Наставническом переулке. Реализация, 2013. Фотография © Мастерская ADM / Анатолий Шостак
Бизнес-центр Bank side в Наставническом переулке. Реализация, 2013. Фотография © Мастерская ADM / Анатолий Шостак
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग

क्या आप कभी-कभी एक वास्तुशिल्प इशारा करना चाहते हैं, इससे परे जाएं?

- हमारे पास वास्तुकला संबंधी गुंडागर्दी को खोलने के लिए कोई झुकाव नहीं है। कभी-कभी आप कुछ उज्ज्वल विचार, विषय से दूर हो सकते हैं … लेकिन फिर भी, अधिक बार आप बस एक सभ्य, अच्छी तरह से तैयार घर बनाना चाहते हैं। यह इच्छा लगातार मौजूद है।

वाणिज्यिक सफलता जार का लेबल क्या है?

- आप, पत्रकार सब कुछ सरल परिभाषाओं को कम करना पसंद करते हैं, और मुझे इस तरह के लेबल पसंद नहीं हैं। इससे क्या फर्क पड़ता है कि कौन और क्या सोचता है और हमारे बारे में क्या कहता है? अकेले व्यावसायिक सफलता कुछ भी नुकसान नहीं पहुंचा सकती। मैं कहूंगा - इसके विपरीत, यह अक्सर आपको अधिक मुक्त बनाता है। यदि आप एक निश्चित स्तर पर पहुंच गए हैं, जहां आप किसी भी ऐसी वस्तु को छोड़ सकते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो ऐसा बहुत कम है जो आपको अपने विवेक से समझौता करने के लिए मजबूर कर सकता है।

आप क्या ग्राहक चुनते हैं? किसी को मना करना?

ऐसा नहीं है कि हम चुनते हैं, लेकिन हम उन ग्राहकों के साथ काम करना पसंद करते हैं जिनके लिए यह महत्वपूर्ण है कि एक अच्छा वास्तुकार उनके प्रोजेक्ट में शामिल हो और जो उनकी वास्तुकला को पसंद करें। यह, मेरी राय में, सहयोग का एकमात्र सही रूप है। क्लाइंट और आर्किटेक्ट का वास्तव में कई क्षेत्रों में घनिष्ठ स्थान होना चाहिए। इसके अलावा, व्यक्तिगत सहानुभूति या विश्वास का एक उच्च स्तर होना चाहिए। यह वास्तव में अच्छी वास्तुकला प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है। मेरा मानना है कि काम दोनों पक्षों के लिए खुशी और आनंद लाना चाहिए, मैं शाश्वत संघर्ष और घुटने के ऊपर किसी को भी तोड़ने के खिलाफ हूं। एक नियम के रूप में, मैं पहले से महसूस कर सकता हूं कि यह मेरा ग्राहक है या नहीं। यदि नहीं, तो यदि संभव हो तो तुरंत नौकरी छोड़ देना सबसे अच्छा है।

आपको क्या लगता है कि "अच्छी वास्तुकला" और "उच्च गुणवत्ता वाली वास्तुकला" है?

- सबसे कठिन सवाल, लेकिन सबसे सरल भी। वास्तुकला इमारतों है। अच्छी इमारतें वे होती हैं जिनमें लोग अच्छा महसूस करते हैं और जिसके पास वे अच्छा महसूस करते हैं। लेकिन इसे कैसे हासिल किया जाए यह पूरी मुश्किल है।

आप इसे कैसे प्राप्त करते हैं, विधि क्या है? आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कैसे शुरू करते हैं?

- जैसे, क्रियाओं का कोई क्रम नहीं है। ठीक है, ज़ाहिर है, पहले आपको साइट, कार्यक्रम का अध्ययन करने की आवश्यकता है, लेकिन फिर सब कुछ अपने आप से होने लगता है। हम एकातेरिना के साथ प्रत्येक परियोजना पर चर्चा करते हैं, विचारों का आदान-प्रदान करते हैं, लेकिन फिर आप बैठकर इसे करते हैं। बिल्कुल किसी भी क्रम में। कभी-कभी आप एक लेआउट के साथ शुरू करते हैं, कभी-कभी ज़ोनिंग के साथ, कभी-कभी आप किसी प्रकार का मुखौटा विषय आज़माते हैं जो आपके सिर में लंबे समय से टिमटिमा रहा है, लेकिन सबसे अच्छी परियोजनाएं शायद वे हैं जहां आप एक ही समय में सब कुछ करते हैं, और कुछ पर सब कुछ सिर्फ अपने आप से विकसित होता है।

और अगर हम परियोजना के घटकों के बारे में बात करते हैं - उदाहरण के लिए, योजनाओं या facades के लिए आपको सबसे अधिक क्या आकर्षित करता है? एक क्लासिक को समझने के लिए, क्या आप अंदर से बाहर या अंदर से बाहर जा रहे हैं?

- हम एक विशाल रचना के निर्माण के बारे में समान रूप से भावुक हैं, योजनाओं की रूपरेखा तैयार करना, facades बनाना और परिदृश्य के साथ काम करना। ये चार चीजें वस्तु के घटक हैं। वे बहुत निकट से संबंधित हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम यह सब एक ही समय में कर रहे हैं। उन्हें लगातार बनाना आसान है, लेकिन बहुत जोखिम भरा है। सब कुछ एक ही समय में पैदा होना चाहिए, अन्यथा कहीं न कहीं एक विफलता होगी। भवन की मात्रा, योजना, पहलू और परिदृश्य का विचार लगभग एक ही समय में बनता है। सब कुछ लगातार ध्यान में रखा जाना चाहिए। और पेशे में यह सबसे मुश्किल काम है।

लेकिन मुख्य लक्ष्य क्या है, जो आपको प्रेरित करता है?

- हमें क्या प्रेरित करता है? - हां, हम सिर्फ अच्छे घर बनाना पसंद करते हैं, एक ऐसा माहौल बनाते हैं जिसमें लोग अच्छा महसूस करें। हम इसमें रुचि रखते हैं और काम सफल होने पर हम इसका आनंद लेते हैं। हम दुनिया में बहुत सारी अपूर्ण चीजें देखते हैं, हमारा शहर, आखिरकार अपूर्ण है। हम यह सुधारने की कोशिश करना पसंद करते हैं कि हम क्या कर सकते हैं। और जब आप किसी अप्रिय जगह पर आते हैं तो यह एक अद्भुत एहसास होता है, अपना काम अच्छी तरह से करते हैं, और यह जगह अचानक अद्भुत हो जाती है। लोग वहां रहना और काम करना शुरू करते हैं, उनके पास सुखद भावनाएं और यादें हैं, वे प्यार करना शुरू करते हैं जो आप के साथ आए थे। यह वास्तव में बहुत अच्छा है। अंतत: आपके लिए क्या मायने रखता है, क्या बना रहता है। यदि परिणाम अच्छा है, यदि आप शहर के कुछ हिस्से को बेहतर बनाने में कामयाब रहे, तो आप सही हैं।

ऐसा लगता है कि हमें प्रमुख शब्द मिल गया है - बुधवार, शहर का हिस्सा। आप लंबे समय से अपनी वास्तु परियोजनाओं में शहरी अंतरिक्ष सुधार के वास्तविक विषय को विकसित कर रहे हैं, ऐसा लगता है, नोवोसलोबोडकाया पर वायुमंडल परियोजना से - एक ऐसी परियोजना जहां आपने सचमुच शहर के एक टुकड़े को साफ किया, एक अर्ध में एक नया वातावरण बनाया -संलग्न जगह। यह सच है?

- नहीं। जल्दी। पहले की परियोजनाओं में: स्टैनिस्लावस्की -11, अल्कॉन व्यापार केंद्र, हिल्टन डबल ट्री, परिदृश्य और facades के संयोजन के रूप में पर्यावरण के विषय पर बहुत गंभीरता से काम किया गया था। बहुत लंबे समय के लिए, हमने किसी भी परियोजना में परिदृश्य के असाधारण महत्व के बारे में थीसिस के लिए खुद का गठन किया है। भूनिर्माण बिना कारण के पाँचवाँ फलक नहीं है। हम यह स्पष्ट मानते हैं कि कोई व्यक्ति अकेले भवन का अनुभव नहीं करता है। इसके अलावा, अक्सर एक सामान्य व्यक्ति एक इमारत को एक अलग वस्तु के रूप में बिल्कुल भी अनुभव नहीं करता है। अधिकांश लोग बस अपना जीवन जीते हैं और इस तरह की वास्तुकला में रुचि नहीं रखते हैं। लेकिन जब वे एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए वातावरण में आते हैं, तो अंतरिक्ष उन्हें सकारात्मक रूप से प्रभावित करना शुरू कर देता है। एक ही समय में, वे पर्यावरण को संपूर्ण मानते हैं। परिदृश्य से अलग किए बिना। यह या तो किसी व्यक्ति के लिए सुखद है या वहां होने के लिए सुखद नहीं है। इस तरह हम तर्क करने की कोशिश करते हैं। सब कुछ एक ही उच्च स्तर पर किया जाना चाहिए। इसलिए, ज्यादातर मामलों में, हम न केवल इमारतों को डिजाइन करते हैं, बल्कि आसपास भूनिर्माण भी करते हैं।

Офисный комплекс Атмосфера (реконструкция). Реализация, 2013 © ADM
Офисный комплекс Атмосфера (реконструкция). Реализация, 2013 © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Бизнес-центр класса А «Алкон» на Ленинградском проспекте. Реализация, 2013 © ADM
Бизнес-центр класса А «Алкон» на Ленинградском проспекте. Реализация, 2013 © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Бизнес-центр Bank side в Наставническом переулке. Реализация, 2013. Фотография © Мастерская ADM / Анатолий Шостак
Бизнес-центр Bank side в Наставническом переулке. Реализация, 2013. Фотография © Мастерская ADM / Анатолий Шостак
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Отель Hilton Doubletree на Ленинградском шоссе. Реализация, 2014. Фотография © Мастерская ADM / Анатолий Шостак
Отель Hilton Doubletree на Ленинградском шоссе. Реализация, 2014. Фотография © Мастерская ADM / Анатолий Шостак
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Апарт-комплекс «Волга» на Большой Спасской. Внутренний двор. Терраса летнего кафе. Проект, 2015. В процессе строительства © Мастерская ADM
Апарт-комплекс «Волга» на Большой Спасской. Внутренний двор. Терраса летнего кафе. Проект, 2015. В процессе строительства © Мастерская ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Жилой дом на ул. Новослободская. Благоустройство двора. Проект, 2016. В процессе строительства © ADM
Жилой дом на ул. Новослободская. Благоустройство двора. Проект, 2016. В процессе строительства © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग

आप शहरी परिवेश के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन आप संदर्भ से कैसे संबंधित हैं? अस्सी के दशक के बाद की सभी वास्तुकला एक तरह से या अन्य प्रासंगिक है, पर्यावरण पर प्रतिक्रिया करती है, और कभी-कभी इसमें बहुत गहराई से डुबकी भी लगाती है। आपके लिए संदर्भ के विषय कितने करीब हैं, क्या आप पर्यावरण द्वारा अपने निर्णयों को सही ठहराते हैं? या, इसके विपरीत, बिल्कुल भी नहीं?

- मूल्यवान होने पर प्रसंग महत्वपूर्ण है। यदि हम एक अच्छी तरह से स्थापित वातावरण में काम करते हैं, उदाहरण के लिए, हम शहर के केंद्र में निर्माण कर रहे हैं, तो हम पैमाने पर पहुंचने की कोशिश करते हैं। हम शैलीगत संयोग को महत्वपूर्ण नहीं मानते हैं, लेकिन हम मुखौटा की लय के साथ और इस तरह से सामग्री के साथ काम करने की कोशिश करते हैं कि नई वस्तु मौजूदा वातावरण को समृद्ध और पूरक बनाती है। बेशक, शहर के कुछ हिस्सों - उनमें से कुछ केंद्र के करीब भी हैं, हालांकि यह बेहद दुर्लभ है - जहां परिवेश मूल्यवान या भाग्यशाली नहीं है, और सबसे अधिक संभावना जल्द ही बदल दी जाएगी। आप वहां अधिक आराम महसूस कर सकते हैं। एक अलग पैमाने की तलाश करें, एक नया वातावरण बनाएं।

क्या आपके पास एक शहरी वातावरण का एक आदर्श है, शायद कुछ अनुकरणीय स्थान जो आप महसूस करने के करीब पहुंचना चाहेंगे?

- मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि आदर्श शहरी वातावरण बहुत अधिक घनत्व नहीं है, चार से छह मंजिलों और मुख्य रूप से ब्लॉक इमारतों के साथ। पार्क और हरी सड़कें महत्वपूर्ण हैं, साथ ही पानी भी। और निश्चित रूप से बहुत कम यातायात। एक आरामदायक शहर एक पैदल यात्री शहर है। यदि हम उदाहरणों के बारे में बात करते हैं, तो मैं शायद हैम्बर्ग के कुछ जिलों का नाम दूंगा: रोटेनबाम, हार्वेस्टहुड, विंटरहुड। अपेक्षाकृत बड़े शहर के बीच में झील एलस्टर के आसपास लवली क्षेत्र।

दूसरी ओर, अब आपके पोर्टफोलियो में अधिक से अधिक बहुमंजिला आवासीय भवन हैं। मैं यह मान सकता हूं कि यह शैली आदेश की परिस्थितियों से तय होती है। आपके हिसाब से कौन सा पैमाना इष्टतम है?

- हम सब कुछ करने में रुचि रखते हैं, और यह ऊब नहीं है। हालांकि, स्पष्ट रूप से, हम अभी भी मानते हैं कि एक व्यक्ति तीस मीटर ऊंची इमारतों के पैमाने के करीब और अधिक सुखद है।और हम वास्तव में ऐसी परियोजनाओं के साथ काम करने का आनंद लेते हैं।

जाहिर है, विवरण और बनावट आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। वे परियोजना को कितना अधिक महंगा बनाते हैं?

- विवरण बहुत महत्वपूर्ण हैं। हम प्यार करते हैं जब facades अच्छी तरह से तैयार होते हैं और जब उनके पास पर्याप्त विस्तार होता है। हम मानते हैं कि किसी व्यक्ति के लिए लैपिडरी सौंदर्यशास्त्र को समझना आसान नहीं है। आंख को किसी चीज से चिपके रहने की जरूरत है, शायद इसी तरह से हम बने हैं। यह एक ऐसे वातावरण में होना अधिक आरामदायक है जहां मध्यम विविधता और पर्याप्त विस्तार है। यदि हां, तो लागत का प्रश्न सापेक्ष है। बेशक, हर चीज में माप की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर जटिल पहलू साधारण लोगों की तुलना में अधिक आरामदायक वातावरण बनाते हैं, तो लोग उन्हें पसंद करेंगे और उनकी रचना की लागतों के लिए खुशी से क्षतिपूर्ति करेंगे। इसके अलावा, कभी-कभी विवरण भी आपको पैसे बचाने की अनुमति देते हैं, जिससे आप बहुत महंगी सामग्री का उपयोग किए बिना एक दिलचस्प, जटिल छवि बना सकते हैं।

सामग्री और तकनीकों की बात करना। एक बार, काफी समय पहले, 2007 में, मैंने गोरोखोव लेन में एक घर की अपनी परियोजना के बारे में लिखा था, कि आपको ग्राहक द्वारा पेश किया गया प्लास्टर पसंद नहीं आया था और आपने अनचाहे माल को "खा लिया", इसे कम कर दिया। पैनल और दीवारों के अनुपात। तब facades की लेयरिंग आपके पसंदीदा विषयों में से एक बन गई, मुझे समझ नहीं आ रहा है कि यहां और क्या है: मिलान वाले बनावट वाले खेल या घर को पतला-पतला, हल्का और एक ही समय में जटिल बनाने की इच्छा?

- मैं प्लास्टर के बारे में एक टिप्पणी के साथ शुरू करूँगा। यह सामग्री वास्तव में सबसे प्रिय से संबंधित नहीं है। हम दिलचस्प बनावट के साथ सामग्री पसंद करते हैं, जो अपने आप में एक इमारत की छवि को समृद्ध कर सकते हैं। यह स्पष्ट है कि मुखौटा का एक साधारण तत्व, उदाहरण के लिए, खिड़कियों के बीच एक विभाजन, पॉलीक्रोम ईंट और सादे सपाट प्लास्टर में पूरी तरह से अलग दिखता है। और अपेक्षाकृत बड़ी सतहों पर प्लास्टर के साथ काम करना आसान नहीं है। सामग्री फ्लैट, उबाऊ और उपयोग करने के लिए बहुत मूडी है। हमारी जलवायु में, एक सौहार्दपूर्ण तरीके से, इसे हर तीन से चार साल में चित्रित किया जाना चाहिए।

एक सामग्री के रूप में प्लास्टर का नुकसान केवल मुखौटा के एक बहुत ही जटिल प्लास्टिक द्वारा छिपाया जा सकता है - व्यावहारिक रूप से फ्लैट सीधे वर्गों के बिना। 18 वीं, 19 वीं और 20 वीं शताब्दी की वास्तुकला की भाषा घुमावदार विवरण और जटिल प्लास्टिक से समृद्ध थी। यदि आप किसी भी क्लासिक पहलू को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि व्यावहारिक रूप से कोई बड़ी सपाट सतह नहीं हैं। सब कुछ तत्वों में विभाजित है, देहाती सामग्री से टूट गया, विवरण के साथ तैयार किया गया - उन्होंने पलस्तर प्रौद्योगिकी की समस्याओं को छिपाने में मदद की। हमारे प्रेम के विस्तार के बावजूद, हम अभी भी अधिक संक्षिप्त आधुनिक वास्तुकला भाषा को पसंद करते हैं। अधिक सीधे विमान, अधिक सीधी रेखाएं। और यह वह जगह है जहां प्लास्टर के नुकसान खुद को प्रकट करना शुरू करते हैं। रचनावाद की वास्तुकला के मामले में भी ऐसा ही है, जहां इस तरह की कमियां बन गई हैं, मेरी राय में, एक गंभीर समस्या। लेकिन वह एक और विषय है।

यदि हम गोरोखोवस्की पर वस्तु के लिए मुखौटा के पहले संस्करण के उदाहरण का विश्लेषण करते हैं, जिसका आपने उल्लेख किया है, तो वहां विचार की ट्रेन इस प्रकार थी। हम सामग्री की पसंद में सीमित थे: ग्राहक केवल साधारण प्लास्टर का उपयोग करने के लिए तैयार था, जो कि, जैसा कि मैंने कहा, एक समृद्ध बनावट नहीं है। आंख को प्रसन्न करने के लिए, इसे समृद्ध करना आवश्यक था - खिड़कियों की ताल के साथ और दीवारों के साथ काम करने के लिए। हमने "रनिंग विंडो" की तकनीक का उपयोग किया, और दीवार के खाली हिस्सों को भी अलग-अलग टुकड़ों में विभाजित किया। हमने दो परतें बनाईं, जो गहराई, बनावट और रंग में भिन्न हैं। इससे पलस्तर प्रौद्योगिकी के तप के लिए क्षतिपूर्ति करना संभव हो गया।

यह भी दिलचस्प है कि अंत में गोरोखोवस्कॉय पर वस्तु को पूरी तरह से अलग तरीके से लागू किया गया था। फ़ंक्शन और रचना में कई समायोजन के बाद, हम पूरी तरह से अलग नज़र के साथ समाप्त हो गए। नए अग्रभाग की ज्यामिति अधिक सरल है। और हमने इसे सटीक रूप से सरल किया क्योंकि ऑब्जेक्ट के नए संस्करण में प्लास्टर के बजाय, अधिक दिलचस्प सामग्री का उपयोग करना संभव हो गया: चमकता हुआ ईंट, अरखस्किन, टिंटेड ग्लास, साथ ही साथ लकड़ी के खिड़की के फ्रेम के साथ विशेषता बढ़े हुए क्रॉसबार। इन सामग्रियों के संयोजन के आसपास नया रूप बनाया गया था। चलती हुई खिड़कियां और डबल-लेयरिंग की अब आवश्यकता नहीं थी।

Клубный дом в Гороховском переулке. Реализация, 2016 © ADM architects
Клубный дом в Гороховском переулке. Реализация, 2016 © ADM architects
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग

तकनीकों के बारे में अधिक जानकारी: आप अक्सर facades पर एक प्रकार का इंटरफ्लोरर I- बीम का उपयोग करते हैं, कभी-कभी यह धातु होता है, लेकिन कभी-कभी यह सिरेमिक और पत्थर होता है। यह आपके facades, विस्तार से सम्मानित, एक प्रकाश, पूरी तरह से गैर-क्रूर प्रोम की छाया देता है। वह कहां से आया, कब दिखाई दिया और आप उसे इतना पसंद क्यों करते हैं?

- ईमानदार होने के लिए, हमने कभी प्रोम की छाया के बारे में नहीं सोचा। आप जिस क्षैतिज तत्व के बारे में बात कर रहे हैं, वह वास्तव में बहुत सारी वस्तुओं में उपयोग किया जाता है, हालाँकि मेरे लिए उन्हें प्रोमो से जोड़ना मुश्किल है, जब मैं उन्हें वोरोब्योव के घर के मोर्चे पर देखता हूं, जहां वे प्राकृतिक पत्थर से बने हैं। या जब मुझे याद है कि अल्कोन -1 कार्यालय परिसर के लिए जर्मन संयंत्र NBK केरेमिक में हमारे रेखाचित्र के अनुसार समान तत्व कैसे बनाए गए थे। वे हमेशा आई-बीम की तरह नहीं दिखते। लेकिन हम अक्सर अपने पैमाने और टेक्टोनिक्स को व्यक्त करने के लिए, मुखौटे की संरचना के लिए एक तरह से या दूसरे में क्षैतिज को स्पष्ट करते हैं। क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाइनों की एक ग्रिड आपको एक स्पष्ट, सुव्यवस्थित पैटर्न प्राप्त करने की अनुमति देती है। वास्तव में, यह एक मैट्रिक्स के रूप में कार्य करता है जिसके साथ हम अक्सर एक मुखौटा बनाना शुरू करते हैं। इसके अलावा, मुखौटे के व्यक्तिगत तत्वों के डिजाइन का आविष्कार किया गया है, ताल की रचना की गई है और खींचा गया है, जो उनके पारस्परिक आनुपातिक संबंधों को निर्धारित करता है। तो, एक सरल और स्पष्ट योजना के साथ शुरू करके, आप पूरी तरह से अलग कलात्मक छवियों के साथ आ सकते हैं। ऐसा नहीं है कि यह योजना हमेशा वांछित परिणाम प्राप्त करेगी, लेकिन यह तकनीक हमारे पसंदीदा में से एक है।

ЖК «Воробьев дом». Фрагмент фасада. Проект, 2014. В процессе строительства © ADM
ЖК «Воробьев дом». Фрагмент фасада. Проект, 2014. В процессе строительства © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
БЦ класса A Alcon I на Ленинградском проспекте Фотография © ADM
БЦ класса A Alcon I на Ленинградском проспекте Фотография © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग

उस मामले में, क्या आपकी क्षैतिज रेखा एक क्लासिक ऑर्डर स्कीम से अधिक फ्रिज़ है? क्षैतिज, ऊर्ध्वाधर में इंटरव्यू और इसके द्वारा समर्थित है? यह ज्ञात है कि आप शैलीकरण नहीं करते हैं, लेकिन एक ही समय में आप अव्यक्त क्लासिक्स के स्पष्ट प्रतिनिधि प्रतीत होते हैं, वास्तुकला आंतरिक रूप से पारंपरिक है, और विशेष रूप से इस वजह से, यह एक ऐतिहासिक शहर के लिए उपयुक्त है। यह कितना सच है?

- क्लासिक्स की भाषा, जैसा मैंने कहा, हमारे करीब नहीं है। लेकिन आप सही कह रहे हैं कि क्लासिक एप्रोच के साथ कुछ सामान्यता है कि वह एक मुखौटा बना सके। और आधुनिकतम परंपरा की तुलना में बहुत शब्द "पेंट द फैकेड" शास्त्रीय से अधिक संदर्भित करता है। हमें यह दृष्टिकोण पसंद है, यह हमें अधिक मानवीय लगता है। हमने कभी भी आधुनिकतावादी रूप की शुद्धता से दर्शक को कुचलने की कोशिश नहीं की।

ग्रिड-मैट्रिक्स के विकास के बारे में अधिक बताएं। जहां तक मैं समझता हूं, कि पहलू की लय आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह कहां से आता है और यह किस पर निर्भर करता है?

- मुखौटे पर लय के साथ काम करना भी एक पसंदीदा विषय है। लेकिन यह हमेशा मैट्रिक्स ग्रिड से जुड़ा नहीं होता है। ये दो अलग-अलग तकनीकें हैं, जो हालांकि, एक-दूसरे को पूरी तरह से पूरक कर सकती हैं। सबसे पहले, जिसे हम मुखौटा ताल कहते हैं, वह मुखौटा तत्वों के संयोजन हैं जो एक निश्चित अनुक्रम में दोहराए जाते हैं। उदाहरण के लिए, हम एक खिड़की को एक सजावटी सामग्री, एक बालकनी या एक अन्य सामग्री से बना एक मुखौटा सम्मिलित करते हैं। और यह संरचना सेट हर मंजिल पर नहीं दोहराया जाता है, लेकिन, उदाहरण के लिए, तीन मंजिलों के माध्यम से। अन्य मंजिलों पर, तत्वों के अन्य संयोजनों का उपयोग किया जाता है - आँख अनजाने में वैकल्पिक के अनुक्रम को ठीक करता है। हम ऐसे दोहराव को लयबद्ध विषय कहते हैं। पूरी तरह से और सामंजस्यपूर्ण रूप से तैयार किए गए, वे बहुत डिजाइन को समृद्ध करते हैं। जो रचनात्मकता के लिए एक बहुत बड़ा क्षेत्र खोलता है। कई लयबद्ध विषय हो सकते हैं, कुछ मुख्य बन जाते हैं, अन्य अधीनस्थ। मुझे संगीत के एक समरूप टुकड़े के साथ इस तरह के जटिल रूप से तैयार किए गए मुखौटे की तुलना करना पसंद है, जिसमें विभिन्न संगीत वाद्ययंत्र अपने भागों को बजाते हैं और यह सब एक साथ एक ही पूरे में जोड़ता है।

इसलिए मुखौटे का जटिल आरेखण सिर्फ अव्यवस्थित रूप से स्थानांतरित की गई खिड़कियां नहीं है। इस सब के पीछे एक बहुत ही कठिन काम, आंतरिक तर्क और कलात्मक स्वभाव का प्रतिबिंब है। मेरा विश्वास करो, एक ही सामंजस्यपूर्ण पूरे में लय डालना बहुत मुश्किल है। इसी समय, लयबद्ध थीम को फ़्लोर मैट्रिक्स ग्रिड से जोड़ा जा सकता है, या उन्हें दीवार के क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से तैनात किया जा सकता है। बहुत कुछ उस छवि पर निर्भर करता है जिसे हम बनाना चाहते हैं।

क्या आपके पास कोई पसंदीदा परियोजना है, जो आपकी राय में, दूसरों की तुलना में बेहतर थी?

- सभी वस्तुओं को एक ही स्तर पर बनाना असंभव है। कभी-कभी यह बेहतर काम करता है, कभी-कभी बदतर होता है। लेकिन मैं कुछ उजागर करने के खिलाफ हूं।यदि कोई वस्तु हमारे विचार से बदतर हो गई है, तो यह हमारी गलती है, न कि इसे प्यार न करने का एक कारण। बल्कि यह विचार का कारण है; विफलता एक महान अनुभव है, यही वजह है कि वे मूल्यवान हैं।

मामोंटोव्का में स्कूल की परियोजना काफी गुंजायमान रही। क्या आप एक प्रकार की सार्वजनिक वास्तुकला के रूप में इस शैली से आकर्षित हैं? और वैसे, पतंग बाल विकास केंद्र की परियोजना के बारे में क्या?

- हम वास्तव में स्कूल टाइपोलॉजी पसंद करते हैं। एक अवसर है और, अधिक महत्वपूर्ण बात, असामान्य आकार और स्थान बनाने की आवश्यकता है। एक बच्चे की दुनिया असामान्य और ज्वलंत हो सकती है, कल्पना जगाती है। हमारे पास दो स्कूल परियोजनाएं थीं और हमने दोनों को गैर-तुच्छ बनाने की कोशिश की। जैसा कि आप जानते हैं कि ममोनतोव्का में यह परियोजना कार्यान्वित की गई है, और पतंग स्कूल निर्माणाधीन है। यह एक धर्मार्थ परियोजना है, इसे दान के साथ लागू किया जाता है और इसलिए, अब तक, केवल आधा पूरा हो गया है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि निर्माण जारी है, और कुछ परिसरों में शैक्षिक प्रक्रिया पहले से ही चल रही है।

Школа в Мамонтовке. Реализация, 2013. Фотография © ADM
Школа в Мамонтовке. Реализация, 2013. Фотография © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Школа в Мамонтовке. Реализация, 2013. Фотография © ADM
Школа в Мамонтовке. Реализация, 2013. Фотография © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग
Китежский центр развития семьи и детей. Проект, 2011, в процессе строительства © ADM
Китежский центр развития семьи и детей. Проект, 2011, в процессе строительства © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग

कुछ समय तक आप औद्योगिक क्षेत्रों के पुनर्निर्माण में लगे रहे। आपके इंप्रेशन क्या हैं और इस काम के सबसे मूल्यवान अनुभव क्या हैं? क्या आप ऐसे काम पर लौटने के लिए तैयार हैं या यह एक पारित चरण है?

- पुराने औद्योगिक क्षेत्रों को फिर से भरना, उन्हें नए कार्यों और सौंदर्यशास्त्र से भरना यूरोप में एक बहुत लोकप्रिय विषय है। हमारे देश में, इस तरह की सुविधाओं के लिए हमेशा कम परिमाण का क्रम रहा है। बहरहाल, यह किसी भी वास्तु कार्यालय के लिए एक आम काम है। काम अपने तरीके से दिलचस्प है, मुश्किल है और, एक नियम के रूप में, व्यावसायिक रूप से बहुत लाभदायक नहीं है। हमारे आदेशों के पोर्टफोलियो में, ऐसी परियोजनाओं की मात्रा कभी भी 30% से अधिक नहीं हुई है, इसलिए किसी विशेष चरण के बारे में बात करना मुश्किल है। अब वे वास्तव में व्यावहारिक रूप से नगण्य हैं, लेकिन यह एक स्थिति नहीं है, हमारे पास अभी और अधिक नई निर्माण परियोजनाएं हैं।

हालांकि ऐसी परियोजनाएं हैं जहां हम ऐतिहासिक इमारतों के कुछ हिस्सों को संरक्षित करते हैं जिनके लिए सुरक्षा दायित्व हैं या जिन्हें हम केवल ध्वस्त करने के लिए खेद महसूस करते हैं। जैसा कि मैंने कहा, मैं इस तरह के काम के साथ पूरी तरह से ठीक हूं, अगर कोई परियोजना दिखाई देती है जिसमें अच्छी ऐतिहासिक इमारतें होंगी, और इसमें नया जीवन सांस लेने के लिए आवश्यक होगा, तो हम इसे करने में प्रसन्न होंगे।

आपने ऐतिहासिक इमारतों के साथ काम करने का उल्लेख किया है। कारखाने के निर्माण के मूल पहलू के एक टुकड़े का संरक्षण करते हुए, नोवोसलोबोद्स्काया पर आवासीय परिसर की हालिया परियोजना में XIX सदी, इसे दोहराएं, एक प्रतिलिपि के साथ मूल को पूरक करें। मैं समझता हूं कि यह इमारत को ठोस बनाने के लिए किया गया है, खंडित नहीं। और फिर भी विनीशियन चार्टर ऐतिहासिक इमारतों की नकल की निंदा करता है … क्या इसे असंतुष्ट रूपों में पूरा करना बेहतर नहीं होगा ताकि भ्रम पैदा न हो?

- मैं सामान्य दृष्टिकोण से सहमत हूं, और हमें ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए। हम खुद रीमेक को बहुत पसंद नहीं करते हैं। लेकिन स्पष्ट रूप से अपवाद के बिना कोई नियम नहीं हैं। नोवोसलोबोद्स्काया के मामले में, हमें बहुत मुश्किल विकल्प का सामना करना पड़ा। साइट ने इमारतों का एक बहुत ही अजीब समूह रखा: 19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के औद्योगिक वास्तुकला की दीवारों के कई टुकड़े, बहुतायत से दीवार के खंडों और सोवियत काल की इमारतों के एक विशाल जन के साथ। सचमुच ढाई दीवारें थीं जिन्हें हम रखना चाहते हैं। इसके अलावा, इस आधे ने अन्य दो दीवारों को स्थगित नहीं किया। और हमें चार पूर्ण फलक वाले एक अलग भवन को बनाने की आवश्यकता थी, जिसमें से डेढ़ का अस्तित्व कभी नहीं था। ऐतिहासिक दीवारों के टुकड़ों के बीच आधुनिक वास्तुकला के आवेषण के साथ वेरिएंट ने हमें बिल्कुल भी आश्वस्त नहीं किया और हमने मौजूदा लय को लंबा करने की कोशिश की, जैसे कि इसे कॉपी करना। इसके अलावा, हम पुरानी दीवारों को गिराने के बाद प्राप्त ऐतिहासिक ईंटों का उपयोग करने की योजना भी बना रहे हैं। एक विवादास्पद तरीका, मैं सहमत हूं, लेकिन इस मामले में हम इसकी शुद्धता के बारे में सुनिश्चित हैं। हालाँकि, हम देखेंगे कि ऑब्जेक्ट कब बनाया गया है।

Жилой дом на ул. Новослободская. Проект, 2016. В процессе строительства © ADM
Жилой дом на ул. Новослободская. Проект, 2016. В процессе строительства © ADM
ज़ूमिंग
ज़ूमिंग

आप कितनी बार प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं? ऐसा लगता है कि यह अब कम बार होता है। हो सकता है कि पहली बार आप कंटेस्टेंट के विषय को लेकर चले गए, और फिर शांत हो गए?

- हम प्रतियोगिताओं के विषय से अधिक शांत हैं। हमने उन पर कभी भरोसा नहीं किया, लेकिन हमने उन्हें सिद्धांत रूप में नकारा नहीं। यह आदेश प्राप्त करने का सिर्फ एक तरीका है। मैं केवल यह ध्यान दे सकता हूं कि प्रतिस्पर्धी क्षण हमें कैप्चर नहीं करता है और अतिरिक्त प्रेरणा नहीं लाता है। हम प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी दोनों परियोजनाओं को एक ही गुणवत्ता के साथ करने की कोशिश करते हैं। दरअसल, जब कोई ग्राहक आपके साथ अपने अनुबंध, प्रतिष्ठा और वाणिज्यिक प्रस्ताव पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक अनुबंध समाप्त करने के लिए तैयार होता है, तो आप पहले से ही एक निश्चित "प्रतियोगिता" जीत चुके होते हैं। और किसी भी मामले में, परियोजना पर आपके आगे के सभी काम यह साबित करना चाहिए कि आप व्यर्थ नहीं चुने गए थे।

आप प्रतियोगिता में उस भागीदारी को भी जोड़ सकते हैं, यहां तक कि एक भुगतान में भी, हमेशा एक जोखिम होता है, और कोई भी वास्तु ब्यूरो एक व्यवसाय है जिसमें किसी को जोखिम कम करने का प्रयास करना चाहिए। लेकिन कभी-कभी हम प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए खुश होते हैं यदि वस्तु या ग्राहक हमें दिलचस्प और आशाजनक लगता है।

आपके कार्यालय में कितने लोग काम करते हैं और काम की व्यवस्था कैसे की जाती है?

- हम एक ही समय में अधिक से अधिक प्रोजेक्ट करने का कार्य स्वयं निर्धारित नहीं करते हैं। हमारा प्राकृतिक सीमक उनमें से प्रत्येक में हमारी प्रत्यक्ष भागीदारी की एक शर्त है। कर्मचारियों की इष्टतम संख्या - तीस से पचास तक - एकटेरिना और मैं शारीरिक रूप से बना सकने वाली परियोजनाओं की संख्या से निर्धारित होती है। यदि ब्यूरो बड़ा हो जाता है, तो वस्तुओं में व्यक्तिगत योगदान कम हो जाता है, और यह वह नहीं है जो हम चाहते हैं।

तो आप और एकातेरिना व्यक्तिगत रूप से सभी परियोजनाओं को नियंत्रित करते हैं?

- हम न केवल नियंत्रित करते हैं, बल्कि रचना भी करते हैं। पहला विचार, रचना की संरचना, मुखौटा की ड्राइंग, सभी बुनियादी योजनाएं - सब कुछ हमारे पास से आता है और पहले चरण में शारीरिक रूप से हमारे द्वारा खींचा गया है। यद्यपि हम कुछ रचनात्मक कार्यों को बहुत कम संख्या में वास्तुकारों को सौंपते हैं जो लंबे समय से हमारे साथ काम कर रहे हैं और जिन्हें हम इसे सौंप सकते हैं।

आप किस दिशा में विकसित होना चाहते हैं, दूसरे शब्दों में, क्या आप कहीं के लिए प्रयास करते हैं या आप बस अस्तित्व में हैं?

- केवल एक दिशा है जिसमें हम स्थानांतरित करना चाहते हैं - वास्तुकला की गुणवत्ता का निरंतर सुधार। बाकी सब कुछ वास्तव में हमारे विचारों की चिंता नहीं करता है। हम कार्यालयों की संख्या या सुविधाओं के पैमाने को बढ़ाने या नए बाजारों पर कब्जा करने का लक्ष्य नहीं रखते हैं। यह सब - सबसे पहले, यह हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं है, और दूसरी बात, मैं ईमानदारी से मानता हूं कि यह सब अपने आप आता है, अगर आप बस ईमानदारी से और अच्छी तरह से काम करते हैं।

सिफारिश की: